5000 रुपये निवेश करके शेयर मार्केट के बिग बुल बनने वाले राकेश झुनझुनवाला।

5000 रुपये निवेश करके शेयर मार्केट के बिग बुल बनने वाले राकेश झुनझुनवाला।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ था। वो भारत के निवेशक एवं शेयर व्यापारी थे और उनकी कम्पनी का नाम 'रेअर इंटरप्राइजेज' है।

शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफे कहा जाता था,इसका एक कारण ये भी था कि उनके निवेश करने का तरीका अमेरिका के जाने-माने निवेशक वारेन बफे से बेहद मिलता जुलता था।5000 रुपये निवेश करके शेयर मार्केट के बिग बुल बनने वाले राकेश झुनझुनवाला की सलाह को अमल करके कई निवेशक करोड़पति बन गए और आज भी शेयर मार्केट में जमे हुए हैं।


उधार लेकर निवेश करना पर सकता है भारी...

राकेश झुनझुनवाला हमेशा हीं उधार लेकर निवेश करने को मना करते थे,उनका मनाना था हमेशा  पहले से सोचा हुआ अनुमान सही नहीं होता,अगर कोई भी उधार लेकर मार्केट में निवेश करता है तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है

खुद कमा कर करें निवेश

उनके पिता ने उनसे कहा था अगर मार्केट में निवेश करना है तो पहले खुद कमाओ और फिर निवेश करो और झुनझुनवाला भी लोगों को यही सलाह देते थे मार्केट में निवेश करना है तो खुद की कमाई पर करें।

 जोखिम उठाने के लिए रहे हमेशा तैयार

 राकेश झुनझुनवाला कहते थे गलतियों से कभी डरना नहीं चाहिए बल्कि इससे सीखना चाहिए, उन्होंने कहा था शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको बहुत सारे फैसले लेने पड़ेंगे अगर आप डर गए तो कभी कोई फैसला नहीं ले पाएंगे क्योंकि फैसला कभी गलत भी हो सकता है सही भी।

 निवेश करने से पहले रिसर्च करना है जरूरी...
 राकेश झुनझुनवाला का कहना था आप किसी भी कंपनी में प्रवेश करने से पहले उनके बारे में पूरी रिसर्च  कर ले कंपनी के बिजनेस,बैलेंस शीट,उसके मैनेजेंट और आगे का प्लान इन सब जानकारियों के बाद हीं आप कंपनी में निवेश करें।

 गलतियों को ले सकारात्मक....
 राकेश झुनझुनवाला वाला कहते रहे थे अपनी गलतियों को सकारात्मक तरीके से लें उससे सीखें इससे आप आगे की गलती करने से बचेंगे।

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट...
वारेन बफे कहते थे अगर आपको मार्केट में रहना है तो समय देना होगा, मार्केट में पैसा को मैच्योर होने में समय लगता है, अगर आप इंतजार करेंगे तो आपको रिटर्न जरूर मिलेगा।

 निवेश इकट्ठा ना करें...

 उनका कहना था शेयर मार्केट में कभी भी पूरा पैसा ना लगाएं बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके इन्वेस्ट करें, थोड़ा-थोड़ा इन्वेस्टमेंट हीं बेहतर रिटर्न्स की गारंटी देता है। अगर शेयर में गिरावट आती है तो खरीदारी जारी रखें।

 इसी कारणों से 5000 रुपये से शेयर बाजार में निवेश शुरू करने वाले इस दिग्गज की वर्तमान नेटवर्थ 43 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा है और उन्होंने पिछले सप्ताह ही अकासा एयरलाइंस में भी निवेश किया था।