पुष्पम प्रिया चौधरी ने दी नितीश कुमार और लालू यादव को चुनौती |

पुष्पम प्रिया चौधरी ने दी नितीश कुमार और लालू यादव को चुनौती |
Bol Bihar Kiski Sarkar ?

 

एक तरफ मौसम की गरज है तो वही दूसरी ओर राजनीति में पुष्पम की गरज है !!


पुष्पम प्रिया चौधरी, प्लुरलस पार्टी की प्रेसिडेंट और  बिहार मुख्यमंत्री पद की नयी दावेदार. 
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक से पढ़ाई करने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी ने इसी साल मार्च में बिहार के अखबारों में एक विज्ञापन देकर राजनीति में एंट्री मारी , तब उन्होंने ऐलान किया था कि वह 2020 में अपनी पार्टी प्लुरलस की मुख्यमंत्री उम्मीदवार हैं.

 

 


 पुष्पम प्रिया चौधरी ने बांकीपुर विधानसभा से चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है, आपको बता दे की पुष्पपम दरभंगा जिले की रहने वाली है साथ ही जदयू के  पूर्व एमएलसी विनोद चौधरी की सुपुत्री है विश्व प्रसिद्ध लंदन स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की डिग्री लेकर लौटी हैं. यूनिकॉर्न यानी पंख लगा हुआ घोडा इनकी पार्टी का प्रतीक चिन्ह है , साथ ही बिहार को तरक्की की उड़ान दिलाना, इनका एक मात्रा मकसद है|


विगत महीनो में पुष्पम में बिहार राज्य के कई जिलों में दौरा किया, लोगो से जुड़ने की कोशिश की .साथ ही उनसे खोंयछा भी लिया है, एक  तम्मना, ! 
पुष्पम प्रिया ने मार्च के महीने में अपने जनसंपर्क अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा से की थी. जनसंपर्क अभियान की शुरुआत के दौरान उन्होंने कहा था कि 'प्लूरल्स' पार्टी का प्लान एकदम साफ है, वैश्विक शिक्षा और जमीनी अनुभव की साझेदारी ताकि बिहार में कृषि क्रांति, औद्योगिक क्रांति और नगरीय क्रांति की एक नई कहानी लिखी जा सके | 

 

मुद्दे की बात ये है की हाल ही में पुष्पम जी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के ज़रिये राजनैतिक दंगल की घोषणा कर दी है, फेसबुक पोस्ट के माध्यम से उन्होंने कहा है की वो ऐतिहासिक बांकीपुर विधानसभा सीट से मुखयमंत्री पद के लिए लड़ेंगी , साथ ही उन्होंने जदयू श्रेष्ठ नितीश कुमार और राजद श्रेष्ठ लालू यादव जी को सम्मान पूर्वक चुनौती दी है की वे अपने अपने  मुख्यमंत्री उम्मीदवार को बांकीपुर chetra  से ही चुनाव लड़वाए !! 

 

 


देखा जाए तो पुष्पम प्रिय ने बाकी सभी राजनीतिक दलों के विपरीत अपने उम्मीदवारों का चयन काफी सूझ बुझ के साथ किया है , आपको बता दे की प्लुरलस के जितने भी उम्मीदवार है वो आम जनता के लोग है साथ की उनका कोई भी राजनितिक बैकग्राउंड नहीं है इसके अलावा सभी उम्मीदवार  एडुकेटेड होने के साथ साथ अच्छी जगहों से बिलोंग करते है, कोई रिटायर्ड नेवल अफसर है तो कोई किसी महाविद्यालय के प्रधानाध्यपक , कोई सामाजिक कार्यकर्ता ! और सोंचने वाली बात ये है की सभी अपने अपने चैत्र में अव्वल है और बिहार को एक अच्छी जगह देखना चाहते है ! पुष्पम ने अपने कई इंटरव्यू में कहा है की वो बिहार के राजनीती को स्वच्छ करना चाहती है !

चुनाव का माहौल गर्म है और साथ ही लोग सजग और सतर्क है ! 
वैसे में सवाल ये है की बिहार में इस बार किसकी बनेगी सरकार 
बिहार जहाँ काफी वक़्त से जाति के नाम पर राजनेता वोट बटोर रहे थे वही आज बिहार में एक नयी ऊर्जा का उदय हो रहा है
अब सवाल ये है की ये ऊर्जा सस्टेन करती है  या फिर  वही पुरानी राजनीती बरक़रार रहती है |